यूपी और बिहार में 11 मार्च को होगी वोटिंग, राजस्थान-गुजरात में मिली हार के बाद सतर्क हुई बीजेपी

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली || यूपी और बिहार के लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के लिए तारीख का ऐलान हो गया है। यूपी की 2 सीटों गोरखपुर, फूलपुर और बिहार की 3 सीटों अररिया, भभुआ और जहानाबाद क्षेत्र में चुनाव 11 मार्च को होंगे, जिनके नतीजे 14 मार्च को सामने आएंगे। ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि 2014 में बीजेपी का जो विजय रथ दौड़ा था, उसके पहिये अब धीरे-धीरे थमने लगा हैं। साल 2019 की शुरुआत में ही बीजेपी को बड़ा झटका लगा। बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले राजस्थान और गुजरात में बीजेपी को मुह की खानी पड़ी। राजस्थान और गुजरात के चुनाव में मिली हार के बाद अब सभी की नजरें इन उपचुनावों पर टिकी हुई हैं। इन चुनावों को लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है।

क्यों होंगे इन सीटों पर उपचुनाव ?

बता दें कि यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ ने अपने सांसद पद से इस्तीफा देकर यूपी के सीएम पद की सत्ता संभाली थी, जबकी फूलपुर से सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने उप मुख्यमंत्री की सत्ता संभालने के लिए अपने पद से इस्तीफा दिया था। गोरखबुर और फूलपुर की सीटें लंबे समय से खाली हैं।

वहीं बिहार में 1 लोकसभा और 2 विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव होने हैं। आरजेडी से सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया की लोकसभा सीट खाली हुई थी। जबकि जहानाबाद से आरजेडी के विधायक मुद्रिका सिंह यादव और भभुआ से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय की मौत के बाद से ये दोनों सीटें खाली हैं।

13 फरवरी से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 13 फरवरी से होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। इस बीच उम्मीदवार अपना नामांकन भर सकते हैं। वहीं 23 फरवरी नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |