महाराष्ट्र के ‘पानी फाउंडेशन’ से जुड़े बॉलीवुड के सितारे

पूजा सिंह, रीडर्स मेल || फिल्म स्टार आमिर खान, जो सामाजिक मुद्दों पर आधारित टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ को होस्ट रह चुके हैं, इन दिनों महराष्ट्र के सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में जल संग्रहण को बढावा देने के लिए लोगों में जागरुकता ला रहे हैं। सामाजिक दायित्व के संदर्भ में आमिर और किरण राव का एनजीओ ‘पानी फाउंडेशन’ अहम भूमिका निभा रहा है। यह NGO किसी भी तरह से अपने फायदे के लिये आयोजित नहीं किया गया है। इसका अपना एक उद्देश्य है महाराष्ट्र को सूखे से निजात दिलाना है। 8 अप्रैल से 22 मई तक ‘पानी फाउंडेशन सत्यमेव जयते वाटर कप’ के दूसरे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

आमिर खान के पानी फाउंडेशन से प्रेरणा पाकर इस बार लाखों की संख्या में शहर में रहने वाले लोगों ने महाराष्ट्र के गांवो में जाकर पानी के लिये श्रमदान करते हुऐ 1 मई को ‘महाराष्ट्र दिवस’ मनाया|

महाराष्ट्र में पानी फाउंडेशन द्वारा एक विशेष प्रतियोगिता चलाई जा रही है। जिसके तहत जल संग्रहण की प्रतिक्रिया को जीतने वाले गांवों को आमिर खान के हाथों वाटर कप के साथ लाखों रुपये का इनाम भी दिया जायगा। इस बार यह प्रतियोगिता महाराष्ट्र के 75 तालुकाओं में चल रही है।

वहीं दूसरी ही ओर अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर आलिया भट्ट ने आमिर खान के इस पानी फाउंडेशन में अपना सहयोग दिया। 1 मई को दुनिया भर में लेबर डे मनाया गया। जिसके तहत आलिया ने भी अपने ही अंदाज में इस दिवस को मनाया। आलिया अपने कीमती वक्त में से टाइम निकालते हुए मराठवाड़ा में गईं औए लेबर डे के मौके पर फावड़ा चलाया और जमीन की खुदाई करती हुई भी नजर आईं। इस दौरान आमिर भी उनके साथ काम करते नजर आए। आलिया ने NGO पानी फाउंडेशन के लिये मराठवाड़ा में श्रमदान भी दिया। लेबर डे पर आलिया भट्ट ने आमिर के साथ मिलकर ऐसा काम किया है जो आज कि युवा पीढ़ी के लिये प्रेरणादायक साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |