आखिर क्यों तूफानी शुरुआत के बाद भी हारा राजस्थान ?

विभा कुमारी, स्पोर्ट्स डेस्क || कोलकाता के ईडन गॉर्डन में बुद्धवार रात को खेले गए एलिमिनेटर 1 के मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल को 25 रनों से हराया । इस हार के साथ ही राजस्थान रॉयल फाइनल की दौड़ से बाहर हो गयी है जबकि फाइनल की टिकट के लिए कोलकाता नाईट राइडर्स को सनराइजर्स से 25 मई को भिड़ना होगा । क्वालीफायर 2 में पहुँचने के लिए जरुरी इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया । कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 169 रन बनाए । जिसके जवाब में राजस्थान 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन ही बना सकी । कोलकाता की जीत के हीरो रहे आंद्रे रसल को उनके 25 गेंदों में 3 चौको और 5 छक्कों की मदद से खेली गयी 49 रन की शानदार पारी और गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’  चुना गया ।

एक बार फिर चला कप्तानी बल्ला: पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण पर उतरी कोलकाता नाईट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच की दूसरी ही गेंद पर कोलकाता नाइट राइडर्स को सुनील नारायण के रूप में पहला झटका लगा । कोलकाता ने 24 रनों (3.4 ओवर) के स्कोर तक पहुँचते-पहुँचते सुनील नारायण, रोबिन उथप्पा और नितीश राणा के रूप में अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गवा दिया । इसके बाद क्रिस लिन और दिनेश कार्तिक के बीच चौथे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी पनपी जो 51 रनों (8 ओवर) के स्कोर पर टूट गई । कप्तान को शुभन गिल का साथ मिला, दोनों के मध्य पांचवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हुई । दिनेश कार्तिक ने 38 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए वही गिल ने 27 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाए। राजस्थान की ओर से कृष्णप्पा, आर्चर, Ben Laughlin ने 2-2 विकेट लिए वही श्रेयस गोपाल ने 1 विकेट लिया।

राजस्थान  की तूफानी शुरुआत : 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी रही । राजस्थान के लिए कप्तान रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने पहले विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी निभाई । राजस्थान को पहला झटका त्रिपाठी के रूप में 47 रनों (5.1ओवर) पर लगा । त्रिपाठी ने 13 गेंदों पर 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 20 रन बनाए । पहले विकेट के बाद बल्लेबाजी करने उतरे संजू सैमसन ने कप्तान रहाणे के साथ पारी सँभालते हुए 62 रनों की साझेदारी की । राजस्थान को दूसरा झटका 109 रनों (14.1 ओवर) पर संजू सैमसन के रूप में लगा । संजू सैमसन ने 38 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए । वहीं रहाणे ने 41 गेंदों में 46 रन बनाए ।

कोलकाता की शानदार गेंदबाजी: कोलकाता के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए राजस्थान के रनों की रफ्तार को रोके रखा जिस कारण राजस्थान 20 ओवर में 4 विकेट खोकर महज 144 रन ही बना सकी और राजस्थान को 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा । कोलकाता की ओर से पीयूष चावला ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट झटके वहीं कृष्णा और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट झटके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |