अब चाय डिलीवर करेंगे IIT के छात्र

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली || हम अगर आज आपको ये बताएं कि IIT के स्टूडेंट अब चाय बेचने का बिजनेस करेंगे, तो क्या आप हमारी बात पर यकीन करेंगे ? शायद ये बात आपको हजम न हो। और हजम होने वाली बात ये लगती भी नहीं है, भला IIT करने के बाद कोई स्टूडेंट चाय क्यों बेचेंगे ? लेकिन ये बात पूरी तरह सही है। इंजीनियरिंग के इन स्टूडेंट्स ने चाय बेचने और डिलीवरी करने के लिए भी अलग ही तकनीक का इस्तेमाल किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला चाय डिलीवरी में क्या तकनीक इस्तेमाल होगी ? चाय की डिलीवरी करना कोई ऑनलाइन मार्केटिंग थोड़ी है।

लेकिन हम आपको बता दे कि इन स्टूडेंट्स ने चाय को भी ऑनलाइन बिजनेस बना दिया है और साथ ही ये भी बताते हैं कि IIT के स्टूडेंट आखिर किस तकनीक से आपको घर बैठे चाय डिलीवरी करेंगे। यूपी के लखनऊ में IIT के एक इंजीनियर ने अपने चार दोस्तों के साथ ‘टेक ईगल’ नाम से होम डिलीवरी करने वाली टी कंपनी की शुरुआत की है। अब जो भी ग्राहक उनकी कंपनी पर ऑनलाइन चाय का ऑर्डर देगा उसे ये स्टूडेंट्स घर बैठे एक ड्रोन की मदद से चाय भेजेंगे। ये ड्रोन 5 मीटर लम्बे पंखों वाला है जो 2 किलो तक का वजन लेकर 10 किलोमीटर दूर जा सकेगा।

 

अब इन सब के बीच आपके दिमाग में एक सवाल और उठ रहा होगा, ये सवाल हमारे दिमाग में भी उठा था। सवाल ये, कि आखिर 10 किलोमीटर दूर तक जाने वाला ये ड्रोन ऑर्डर देने वाले के घर या ऑफिस को कैसे ढूंढेगा। लेकिन इंजीनियर तो इंजीनियर होते हैं साहाब। इस सवाल को पूछने के तुरंत बाद ही उन्होंने कहा कि वो इसके लिए एक जीपीएस सिस्टम देंगे, जो ड्रोन को सही रास्ता दिखाएगा।

अब सभी को इंतजार है ऑर्डर देकर हवा में चाय आने का। लेकिन इसके लिए अभी थोड़ा और वक्त लग सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी स्टूडेंट्स अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाए हैं, क्योंकि उन्हें अभी इसको शुरू करने के लिए डीजीसीए की गाइडलाइन की जरूरत है। जैसे ही उन्हे गाइडलाइन मिल जाएगी वैसे ही वो चाय डिलीवरी करनी शुरु कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |