‘स्वाभिमान’ कार्यक्रम के तहत गरीब छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाएगी स्माइल फाउंडेशन

न्यूज़ डेस्क, नई दिल्ली || गरीब तबके में शिक्षा की स्थिती को सुधारने की महत्वकांक्षा लेकर सेवाक्षेत्र में उतरी स्वयंसेवी संस्था स्माइल फाउंडेशन द्वारा आयोजित दो दिवसीय लर्निंग फेस्ट का आयोजन किया गया । जिसमे गरीब तबके से आने वाली दिल्ली और एनसीआर की 130 से ज्यादा छात्राओं ने करियर बनाने के गुर सीखे। नई दिल्ली स्थित वाईएमसीए में आयोजित इस कार्यशाला में मीडिया, कानून, शिक्षा, मेडिकल, कला, पुलिस और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में काम कर रहीं महिला विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों ने छात्राओं के साथ अपने अनुभव साझा किया। दो दिन की इस कार्यशाला के दौरान युवा छात्राओं को योग, ​थियेटर, सेल्फ डिफेंस और फर्स्ट एड जैसी चीज़ों की ट्रेनिंग भी दी गई।

अपनी तरह के इस अनोखे लर्निंग फेस्ट के लिए दिल्ली, एनसीआर के झुग्गी और बस्तीयों वाले इलाकों में रहने वाली आर्थिक रुप से कमजोर छात्राओं को चुना गया। विशेष बात ये रही कि संस्था अपने कार्यक्रम ‘स्वाभिमान’ के तहत इन छात्राओं की पढ़ाई लिखाई का खर्चा उठाने के लिए स्कॉलरशिप भी प्रदान कर रही है। कार्यक्रम में शामिल छात्राओं को शिक्षा का महत्व समझाते हुए यह भी बताया गया कि आधुनिक समय में महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर बनना कितना आवश्यक है तथा कैसे वे सामाजिक चुनौतियों और जटिलताओं को पार करते हुए अपने लक्ष्य को पार कर सकती हैं।

इस मौके पर स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी शांतनु मिश्रा ने कहा कि हमारे देश में ज्यादातर लड़कियां अपने मूल अधिकारों से वंचित रह जाती हैं। इसलिए इस लर्निंग फेस्ट का उद्देश्य युवा कन्याओं के भविष्य का रोड मैप तैयार करना, उन्हें आत्म-जागरूक बनाना और उनमें आत्मविश्वास भरना है ताकि ये लड़कियां आगे चलकर और हजारों लड़कियों की रोल मॉडल बनें। उन्होंने कहा कि अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के​ लिए हम इस आयोजन से हटकर भी स्कूल और कॉलेज स्तर तक लड़कियों के​ लिए छात्रवृत्ति और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए प्रयासरत हैं।

इस मौके पर पत्रकार क्षमा त्रिपाठी, स्माइल फाउंडेशन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर संजीव धाम, जनरल मैनेजर सीमा कुमार, असिस्टेंट मैनेजर पूजा रानी आदि सहित दिल्ली-एनसीआर से सैकड़ों बालिकाएं मौजूद रहीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |