JEE एडवांस के नतीजे हुए जारी, यहां देखें रिजल्ट

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली || आईआईटी और एनआईटी में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। आईआईटी कानपुर ने जेईई एडवांस के नतीजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट https://jeeadv.ac.in// पर जारी कर दिए हैं। बता दें कि इस परीक्षा में 1,55,158 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। जिसमें से 18 हजार 138 उम्मीदवार ही पास हुए हैं। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों में से हरियाणा के पंचकुला में रहने वाले प्रणव गोयल ने परीक्षा में 360 में से 337 लेकर पहला स्थान पाया है। दूसरे नंबर पर कोटा के साहिल जैन और तीसरे नंबर पर दिल्ली के कलश गुप्ता रहे हैं। वहीं मीनल परख फीमेल्स में टॉपर बनी हैं। मीनल 360 में 318 अंक लेकर ऑल इंडिया लेवल पर 6ठे नंबर पर रही हैं।

इसी के साथ OBCNCL में विजयवाड़ा की रहने वालीं मवूरी सिवा कृष्णा मनोहर, एससी में आयुष कदम और एसटी में हैदराबाद के जटोथ शिव तरुण ने पहला स्थान लिया है। बात करें दिव्यांग कैटेगरी की तो इस कैटेगरी में पटिलाया के रहने वाले मनन गोयल ने पहला स्थान लिया है। बताया जा रहा है कि जेईई मेन में दिल्ली से टॉप करने वाले सिमरप्रीत सिंह ऑल इंडिया रैंकिग में 75वें स्थान पर रहे हैं। सिमरप्रीत ने 360 में 279 अंक हांसिल किए हैं।

उम्मीदवार अपने नतीजे देखने के लिए https://jeeadv.ac.in// पर जाकर JEE (Advanced) 2018 Result पर क्लिक करें और वहां पूछे गए कॉलम को फिल करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। या फिर सीधे https://results.jeeadv.ac.in/ पर क्लिक करके रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद अब 15 जून से एडमीशन प्रोसेस शुरु हो जाएगा। सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें चुनने की प्रकिया शुरु हो जाएगी। छात्रों को सीटें अलॉट करने वाली ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 27 जून को पहले अलॉटमेंट की घोषणा करेगी। बता दें कि परीक्षा 20 मई को की गई थी और इस परीक्षा की आंसर की मई के आखिरी में जारी कर दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |