भारत इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला में विराट ने बनाया नया रिकॉर्ड

विभा कुमारी, स्पोर्ट्स डेस्क ।। जुनून का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट की दुनिया में रोज कई नए रिकॉर्ड बनते हैं तो पुराने टूटते भी हैं। कई दिग्गजों ने कई ऐसे भी रिकार्ड्स बनाए हैं जिनके बारे में क्रिकेट पंडितों का कहना था कि इन्हें कोई नहीं तोड़ पाएगा। लेकिन अब यही सारे रिकॉर्ड टूटने के कगार पर है। बता दें कि ‘मिस्टर रिकॉर्ड ब्रेकर’ यानि विराट कोहली ने कई पुराने रिकॉर्ड तोड़े तो वहीं कई नए अपने नाम भी किए। और एक बार फिर विराट के पास कुछ ऐसा ही मौका है।

दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आगाज़ 1 अगस्त को हो चुका है। श्रृंखला के पहले मैच में विराट 40 रन बनाते ही कप्तान के तौर पर 7 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं मैच में 23 रन बनाते ही विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया हैं। ऐसा करने वाले विराट 13वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अगर मिस्टर रिकॉर्ड ब्रेकर 5 मैचों में से किसी भी एक मैच में लगातार 5 दिन बल्लेबाजी करते हैं तो वह वर्तमान कोच रवि शास्त्री के बैटिंग रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

भारतीय टीम पिछले 11 सालों से इंग्लैंड के खिलाफ़ कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। वहीं इस श्रृंखला में जीत के साथ ही भारतीय टीम जीत ना पाने के सूखे को भी खत्म कर सकती है।

आपको बता दें कि एक समारोह के दौरान सचिन तेंदुलकर से पूछा गया। आपने इतने सारे रिकार्ड्स बनाएं है? आपको क्या लगता है आपके इन रिकार्ड्स को कौन-सा भारतीय प्लेयर तोड़ सकता हैं। तो उस समय सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम लिया। सचिन तेंदुलकर की इस बात को विराट कोहली ने सच कर दिखाया और सचिन और विश्व के अन्य महानतम बल्लेबाजों के कई रिकार्ड्स भी तोड़े।

विराट के विराट रिकॉर्ड

आपको बता दें कि विराट कोहली एकदिवसीय मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं (महज 52 गेंदों में।)।

तेजगति से 15000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम दर्ज है।

2012, 2015 और 2016 के कैलेंडर ईयर में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट के नाम दर्ज है।

अपनी कप्तानी के पहले 3 इनिग्स में तीन शतक जड़ने वाले कप्तान भी विराट कोहली है 2015-2017 के बीच। इसी पायदान पर रिकी पोंटिंग भी है, 2005-2008 के बीच पोंटिंग ने यह कारनामा किया था।

टेस्ट मैच में दोहरे शतक जड़ने वाले विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान है। वही टेस्ट मैच में 6 दोहरे शतक जड़ने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले कप्तान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |