पहले टेस्ट में हार के बाद भी भारतीय कप्तान सुपरस्टार

विभा कुमारी, स्पोर्ट्स डेस्क ।। वनडे के बाद 1 अगस्त से शुरू हुई टेस्ट श्रंख्ला के पहले मुकाबले में भले ही भारतीय टीम को 31 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा हो। लेकिन इस मैच में कप्तान के पूरे परफोमेंस ने प्रशंसकों को खुश होने की नई वजह दी है ।

बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमश: 149 और 51 रन बनाए जिससे उनकी रेटिंग स्टीव स्मिथ से ज्यादो हो गई और कोहली ICC की जारी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट खिलाड़ी बन गए । कोहली अब तक की सर्वाधिक टेस्ट रेटिंग 934 अंकों के साथ नम्बर-1 खिलाड़ी बने हैं । वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ 929 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 865 अंको के साथ तीसरे स्थान पर हैं। भारत की ओर से कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा (छठे स्थान पर) टॉप टेन में शामिल हैं।

कोहली की ये उपलब्धि अपने आप में इसलिए भी खास है क्योंकि कोहली पहली बार नंबर 1 टेस्ट खिलाड़ी बने हैं। वही कोहली ऐसे दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने ICC टेस्ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया हो। कोहली ने यह उपलब्धि मैच में 200 रन बनाकर हासिल की है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर 2011 में टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर थे।

वहीं इस मैच में कोहली ने और भी कई रिकार्ड्स आपने नाम किए।

इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी बने कोहली ।

मैच के दौरान कोहली ने कप्तान के तौर पर 7000 अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे किये ।

दूसरी पारी में अर्धशतक लगाते ही कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक भी लगाया। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ ये उनका तीसरा अर्धशतक था ।

इस मैच में भारतीय टीम एक और रिकॉर्ड बनाने से चूक गई। एजबेस्टन के क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय टीम को छठी बार भी शिकस्त का सामना करना पड़ा और एक बार फिर यहां जीत का सपना सपना ही रह गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |