इन वजहों से गवाई भारत ने मैच और सीरीज

दीपक स्याल, स्पोर्ट्स डेस्क।। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों में टीम का प्रदर्शन खराब रहा। भारतीय टीम तीसरे मैच में फॉम में लौटने के बाद चौथे मैच में फिर लड़खड़ा गई। इंग्लैंड ने भारत को साउथम्पटन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में 60 रनों से हरा कर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 246 रन बनाए। वहीं भारतीय टीम ने पहली पारी में 273 रन बनाकर केवल 27 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने एकबार फिर खराब शुरूआत के बावजूद 271 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 244 रनों का लक्ष्य दिया। मैच में 9 विकेट झटकने वाले, इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

देखा जाए तो पूरी श्रंखला में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। हालांकि भारत ने तीसरे मैच में वापसी करते श्रंखला जीतने की उम्मीदें बरकरार रखी। चौथे मैच में भी भारत इंग्लैंड पर दवाब बनाए दिख रहा था, लेकिन टीम ने कुछ इन वजहों से मैच और सीरीज दोनो गवां दी।

इंग्लैंड के पुछल्ले पड़े भारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही दवाब में बनाए रखा । भारतीय बॉलरों ने 35वें ओवर तक पहुंचते पहुंचते 86 रनों पर इंग्लैंड की आधी से ज्यादा टीम को पवेलियन पहुंचा दिया । इस शुरुआत को देखकर माना जा रहा था कि टीम इंग्लैंड 150 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सकेगी, लेकिन भारतीय बॉलर इसका फायदा नहीं उठा सके।

34 रनों पर सिमटे 7 बल्लेबाज

सीरीज की शुरुआत से ही सवालों में घिरी भारतीय बल्लेबाजी एकबार फिर फ्लॉप रही। टीम के ओपनरों के 42, कप्तान के 46 और चेतेश्वर पुजारा के 132 रनों के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नही खेल सका और 7 बल्लेबाज मिलकर 34 रन ही जोड़ सके।

सिर्फ अश्विन पर भरोसा

दूसरी पारी में भारतीय तेज गेंदबाज शमी और इशांत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 31 ओवरों में 6 विकेट झटके जबकि अकेले अश्विन ने 37.1 ओवर फैकते हुए सिर्फ एक विकेट लिया।

फ्लॉप खिलाड़ियों को टीम में जगह

लोकेश राहुल और शिखर धवन को श्रंखला के तीनों मुकाबलों में खराब प्रदर्शन के बाद भी टीम में मौका दिया गया, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ अपनी तीसरी टेस्ट पारी में 303 रन बनाने वाले करुण नायर प्लेयिंग इलेवन में जगह नहीं बना सके।

भारत को सीरीज का 5वां और आखिरी मैच लंदन में 7 सितंबर को खेलना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |