जाने 100 रुपये से कैसे शुरू करें म्युचुअल फंड में निवेश ?

दीपक स्याल, नई दिल्ली ।। नोटबंदी के दौरान भारतीय बाजार में अपनी साख बना चुके पेटीएम ने अब पूंजीनिवेश में भी अपने पैर पसारने शुरु कर दिए हैं। आधुनिकीकरण के दौर में घर बैठे निवेश करने के लिए पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 ने पेटीएम मनी एप लॉन्च किया है। जिसके जरिये उपभोक्ता घर बैठे महज 100 रुपये के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

पेटीएम का दावा है कि भारत में 2023 तक म्युचुअल फंड उपभोक्ताओं की संख्या 20 मिलियन से बढ़ 50 मिलियन होने की संभावना है। ऐसे में अगर सिर्फ 100 रूपये से निवेश शुरू किया जाये तो 50 मिलियन उपभोक्ताओं में से पेटीएम के उपभोक्ताओं की संख्या आधी से ज्यादा हो सकती है। पेटीएम मनी एप के जरिये निवेशकर्ता म्युचुअल फंड को खरीद और बेच सकते हैं।

शुरु में पेटीएम मनी एप 25 अलग अलग म्युचुअल फंड कंपनियों के प्रस्ताव लेकर आएगी और उसके बाद धीरे-धीरे सभी म्युचुअल फंड कंपनियों को इस एप से जोड़ने का प्लान है। वर्तमान समय में 65 फीसदी पेटीएम उपभोक्ता 15 बड़े शहरों से हैं। पेटीएम मनी एप के जरिये पेटीएम उन सभी छोटे शहरों तक भी पहुंचना चाहता है जहां बड़ी म्युचुअल फंड कम्पनिया अभी तक अपने पैर नहीं पसार सकी है।

पेटीएम के मुताबिक अभी तक 8 लाख 50 हजार उपभोक्ता इस एप के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। बाजार में निवेश करने वालों के लिए यह एप एक सुनहरा मौका है, क्योंकि शुरु में पेटीएम लेनदेन शुल्क नहीं लेगा। उसके साथ ही उपभोक्ता अपने मोबाइल से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं जिससे दलालों का शुल्क भी बचेगा।

पेटीएम ब्लॉग के मुताबिक वन97 का यह चौथा ब्रांड है, जो ग्राहकों के लिए लाया गया है। पेटीएम मनी स्वतंत्र रूप से काम करेगा और यह बेंगलुरु से ऑपरेट किया जाएगा। पेटीएम मनी निवेश, वेल्थ मैनेजमेंट उत्पाद और सेवाएं देने पर फोकस करेगा। इस एप में पंजीकरण के लिए उपभोक्ताओं को सिर्फ एप पर KYC अपडेट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |