मंटो फ्लॉप, गाना हिट

निशांत रावत, एंटरटेनमेंट डेस्क।। महीने के तीसरे शुक्रवार को रिलीज हुई नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म ‘मंटो’ बॉक्स ऑफिस पर अभी तक कुछ खास नही कर पाई। फिल्म ने पहले दिन 45 लाख, दूसरे दिन 70 लाख और तीसरे दिन 80 लाख का कलेक्शन किया। लगातार तीन दिन की कमाई के बाद चौथे दिन फिल्म की कमाई में गिरावट देखने को मिली। अनुमान लगाया जा रहा है कि चौथे दिन फिल्म ने सिर्फ 40 लाख का ही कलेक्शन किया है। इस फिल्म को लेकर काफी उम्मीदें थी लेकिन फिल्म में ऐसा कुछ खास नहीं रहा जिसे देखकर दर्शक फिल्म की तारीफे करें। हालांकि फिल्म में रैप सिंगर रफ़्तार के गाने में ‘मंटो एक इंसान है’ बोल का बहुत ही खूबसूरती से इस्तेमाल किया गया है। इस गाने को लोगों ने बहुत पसंद किया है।

रफ्तार ने ‘मंटो’ गाने को कुछ इस तरह से जनता के सामने पेश किया है कि जनता को सआदत हसन मंटो उर्फ ‘मंटो’ की असली शख्सियत के बारे में पता लग सके। इस गाने कि इसी खासियत को लोगो ने बहुत पसंद किया है। लोगो ने रफ्तार के इस गाने के स्टेटस भी अपने व्हाट्सएप पर खूब लगाए है।

रफ्तार ने इस गाने में अपनी रैप से मंटो के जीवन संघर्ष को बताया है। मंटो ने कैसे समाज की परवाह ना करते हुए अपनी सोच को अपनी रचनाओं में प्रदर्शित किया और कैसे उनकी रचनाओं पर अदालतों में केस चले। और फिर आखिर कैसे मंटो ने अपनी रचनाओं का बचाव किया। गाने में समाज मे चल रही क्रूर प्रथा जैसे दहेज प्रथा और लड़कियों के प्रति समाज में जिस तरह का व्यव्हार किया जा रहा है उसके बारे में भी दो लाइनों में जिक्र किया गया है। रफ्तार ने गाने का अंत मंटो की तरह बनने की बात कहते हुए किया है।

कौन है असली मंटो

मंटो का पूरा नाम ‘सआदत हसन मंटो’ है। मंटो अपनी कहानियों को समाज का आइना बोलते थे। क्योंकि मंटो वही लिखते थे जो समाज मे हो रहा होता था। मंटो अपनी कहानियों में काफी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते थे। उनकी कहानियों ठंडा गोश्त, काली सलवार, ऊपर नीचे, धुआँ, भूख, दरमियान पर आदलत में केस भी चले। मंटो पर इल्ज़ाम थे कि वह अपनी कहानियों में वेश्या के बारे में लिखते है और गालियों का इस्तेमाल करते है। इसपर मंटो का हमेशा यही कहना था कि वह वही लिखते है जो समाज मे हो रहा है। मंटो अपनी सोच पर राज करते थे और उन्होंने मरते दम तक अपनी लिखने की तकनीक को नही बदला यही थे असली मंटो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |