कंगना-सोनम #metoo विवाद

एकता,न्युज डेस्क।। बॉलिवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक कंगना रनौत ने ‘क्वीन’ फ़िल्म के डायरेक्टर ‘विकास बहल’ पर लगाया छेड़छाड़ का घिनौना आरोप इस आरोप को #metoo के साथ जोड़कर देखा जा रहा है, वही दूसरी ओर कंगना के इस आरोप को सोनम कपूर ने झूठा बताया है। इस पर कंगना ने सोनम को करारा जबाव देते हुए कहा – “किस पर भरोसा किया जाए और किस पर नहीं? यह तय करने का अधिकार सोनम को किसने दिया। मैं इस फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने पिता के नाम की वजह से नहीं हूँ। मैंने 10 साल कड़ी मेहनत करके ये मुकाम हासिल किया है, सोनम कपूर ना तो अच्छी एक्ट्रेस है, और ना ही उन्हें बोलना आता है।

इस विवाद में बॉलिवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान ने भी एक ट्वीट के जरिए कहा – अपनी आपबीती लोगों को बताना बहुत साहस भरा काम है, औरतो को #metoo का सहारा लेने की बहुत जरूरत है।

विवाद की जड़..

आज से कुछ महीनों पहले बॉलिवुड में #metoo कैंपैन शुरू हुआ था। इसमे ऐसी औरतो ने अपनी आवाज़ उठाई जिनके साथ पहले कभी यौन उत्पीड़न हो चुका है, और उस समय उन्होने अपनी आवाज को दबा दिया। अब इस #metoo के जरिए वे अपनी दबी हुई आवाज को दूसरों तक पहुंचा रही है। इस कैंपैन में नामी महिलाओं के साथ साथ बॉलिवुड एक्ट्रेस भी अपनी आप बीती बता रही हैं।

ग्लैमर वर्ल्ड में #metoo की शुरुआत तन्नू श्री के नाना पाटेकर पर लगाए गए आरोपों से हुई।

आखिर क्या है, #metoo कैंपैन?

निर्माता निर्देशक हर्बी वाइंसटाइन से जुड़े योंन शोषण के मामले के कारण अमेरीकन एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने एक कैंपैन चलाया जो वर्ल्ड वाइड हुआ, वह है #metoo. फेसबुक  पर महिलाओं से इसे कॉपी पेस्ट करने को कहा जा रहा है, जो पहले कभी योंन शोषण की शिकार हो चुकी हैं।

सोशल मीडिया और खासकर भारत में इसे बहुत लोकप्रियता मिली है। #Metoo का मूल मैसेज कुछ इस तरह है..

If all the women who have been sexually harassed or assaluted wrote #metoo as a status, we might give people a sense of magnitude of problem.Please copy /paste.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |