नासा ने जीव का नाम बदलकर, पूर्व राष्ट्रपति कलाम को दिया सम्मान

पवन तिवारी,नई दिल्ली।। भारत के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। नासा ने अपने द्वारा खोजे गए जीव का नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा है। बता दें कि यह जीव सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही मिलता है। इस जीव को धरती पर बिल्कुल भी नहीं देखा जा सकता। नासा जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने यात्रा शुरू कर इस पर काम करना शुरू किया और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर इस बेक्टेरिया की खोज की। हालांकि, बाद में भारत रत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति कलाम जी के जन्मदिन पर इस जीव बेक्टेरिया का नाम सोलिबेकिल्स कलामी रखा गया।

आपको बता दें कि सन 1963 में कलाम ने परीक्षण की शुरुआत नासा से ही की थी। बाद में उन्होंने भारत के केरल राज्य के थुम्बा में मछुवारों के गांव में पहला रॉकेट प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किया था। नए बेक्टेरिया के फिल्टर का विश्लेषण जेपीएल में  किया गया। बताया यह भी जा रहा है कि इस जाती के जिन का नाम सोलिबेकिल्स है इसमें कलामी नाम जोड़कर राष्ट्रपति को सम्मान दिया गया है।

खास बात यह है कि इस साल वेंकरस्वर्ण ने इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सिस्टमेटिक एंड एवोल्यूशनरी मिक्रोबियोटिक में इस खोज को प्रदर्शित किया था। इस मामले की जानकारी ग्रह सुरक्षा समूह के वरिष्ठ अनुसंधान वैज्ञानिक डॉक्टर कस्तूरी वेंकरस्वर्ण ने दी थी। उन्होंने बताया कि जीव का नाम सोलिबेकिल्स कलामी रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |