सेनेटरी पैड से नशा कर रहे हैं इस देश के बच्चे

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली ।। अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप सेनेटरी पैड और इसके इस्तेमाल के बारे में जानते हैं? तो आपका जवाब हां में ही होगा। क्योंकि अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ आने के बाद से अब लगभग सभी लोग पैड और उसके बारे में जानने लगे हैं। लेकिन सेनेटरी पैट का एक और इस्तेमाल किया जा रहा जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, और जिससे शायद आप अभी तक अंजान हैं।

दरअसल कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि इंडोनेशिया में बच्चे सेनेटरी पैड को उबालकर अपने नशे की भूख को शांत कर रहे हैं। आप यकीनन इस बात को जानकर हैरान रह गए होंगे, लेकिन ये सच है। बच्चे न सिर्फ नए सेनेटरी पैड को खरीदकर उनसे नशा कर रहे हैं बल्कि ऐसे पैड से भी नशा कर रहे हैं जो इस्तेमाल हो चुके हैं। बताया ये जा भी रहा है कि सेनेटरी पैड से नशा करना पूरी तरह से कानूनी है साथ ही ये सस्ता भी पड़ता है।

इंडोनेशियि के कुछ अखबरा हैं जिनमें ये खबर छपी है। जिन अखबारों में ये खबर छपी वो अखबार हैं जकार्ता पोस्ट, जावा पोस और पोस बेलिटुंग। खबर में ये भी बताया गया है कि बच्चे इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। पहले ये बच्चे या तो खरीद कर या कूड़े कचरे से सेनेटरी पैड लाते हैं। फिर उसे पानी में उबालते हैं और ठंडा होने पर वो इसे लिक्विड के साथ बैठकर पीते हैं। ये खबर उस वक्त और पुख्ता हो गई थी जब सेनेटरी पैड्स से नशा करते हुए बच्चों को गिरफ्तार किया गया था।

इंडोनेशिया नेशनल ड्रग एजेंसी का कहना है कि सेनेटरी पैड के पानी को पीने के बाद ये बच्चे नशे में बेसुध होने लगते हैं। इसके लिए सेनेटरी पैड में मौजूद क्लोरीन जिम्मेदार होता है।

इसके इस्तेमाल का पूरा तरीका वहीं के रहने वाले एक स्थानीय बच्चे ने बताया था, लेकिन वो तरीका हम आपको नहीं बताएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में पहले ही विक्स और ग्लू जैसी चीजों से नशा करने के काफी मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन ये मामला मजाक से हटकर एक गंभीर विषय है जिसके लिए भारत को भी तैयार रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |