सिर्फ डीटीसी में ही नहीं, दिल्ली मेट्रो में भी लोग करते हैं फ्री में सफर

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली ।। अभी तक आपने कई ऐसे मामले देखे होंगे जिनमें डीटीसी में फ्री में सफर करने वालों को धर दबोचा गया होगा। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे दिल्ली मेट्रो में भी कई लोग ऐसे पकड़े गए हैं जो मुफ्त में सफर करते थे। दरअसल एक आरटीआई के जरिए ये मामला सामने आया है। आरटीआई दाखिल करने वाले जीशान हैदर ने दिल्ली मेट्रो पर लगाई आरटीआई में कई सवाल किए थे, जिनमें पहला सवाल था कि 1 जनवरी से 31 जुलाई तक कितने लोग दिल्ली मेट्रो में ऐसे पकड़े गए हैं जो बिना टिकट के सफर कर रहे थे। आरटीआई के इस सवाल के जवाब में आया कि 1 जनवरी से 31 जुलाई 2018 तक यानी कि 7 महीने के भीतर 18,540 ऐसे लोग पकड़े गए जो बिना टिकट सफर कर रहे थे। इन पकड़े गए लोगों से 24,10,200 रुपये जुर्माना वसूला गया। इस हिसाब से पकड़े गए हर व्यक्ति पर 130 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

ऐसे में जब डीएमआरसी से पूछा गया कि मेट्रो में जब एंट्री और एग्जिट ही टोकन से होती है तो मेट्रो में इतनी संख्या में बिना टिकट लोग कैसे पकड़े गए। इस पर डीएमआरसी ने बताया कि पकड़े गए ऐसे लोगों में काफी लोग ऐसे होते हैं जो 1 ही टोकन में दो लोग मेट्रो में एंट्री कर जाते हैं, वहीं कई मामले ऐसे भी सामने आते हैं कि लोग एंट्री तो टोकन से कर लेते हैं लेकिन अपना टोकन खो देते हैं, ऐसे मामलों में पकड़े गए लोगों को बिना टिकट में ही गिना जाएगा।

आरटीआई में एक सवाल मेट्रो की सुरक्षा से जुड़ा हुआ भी था। ये सवाल इसलिए पूछा गया था क्योंकि मेट्रो को सबसे सुरक्षित साधन बताया जाता है। सवाल था कि 1 जनवरी से 31 जुलाई यानी इन्ही 7 महीनों में कितने ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने प्लेटफार्म को ट्रैक से पार किया है। इसके जवाब में डीएमआरसी ने बताया कि 1 जनवरी से 31 जुलाई 2018 तक 1088 लोग ऐसे पकड़े गए हैं जो ट्रैक को पार करते पाए गए हैं। इन लोगों से 1,63,200 रुपये जुर्माना वसूला गया है। यानी ऐसे मामले में हर व्यक्ति से 150 रुपये के हिसाब से जुर्माना वसूला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Updates |